June 4, 2017

अमरीका का भैंस पालक फ़ार्म



मुझे एक बार अमरीका के एक ऐसे फ़ार्म में जाने का अवसर प्राप्त हुआ जहां भैंसें पाली जातीं थीं, दूध के लिए नहीं बल्कि मांस के लिए. आजकल हमारे देश में आजकल गाय, भैंस और अन्य विभिन्न किस्म के मांसों पर चर्चा चल रही है, इसलिए मैंने सोचा कि क्यों आज आपको इस बारे में अपना एक अनुभव सुनाया जाए.

 शैफर्ड फार्म का एक शेड 
                 
               मैं अमरीका मे बाग़बानों की एक कोंफ्रेन्स में भाग लेने गया था. आयोजकों ने हम लोगों को घुमाने का भी कार्यक्रम रखा था और इसी आयोजन के अनतर्गत वे हमें इस फ़ार्म पर ले आये थे. कोंफ्रेन्स फलों की थी और घुमाने का कार्यक्रम बागीचों का था. इसलिए भैंस पालक फ़ार्म का फलों से कोइ सम्बन्ध नहीं था. पर यहाँ उन्होंने मेहमानों के लंच की व्यवस्था कर रखी थी. 

 शेफर्ड फ़ार्म में बैठे कान्फेरेंस के डेलीगेट
       
           इस फ़ार्म का नाम शेफर्ड फार्म था और यह मिसूरी राज्य के एक गाँव में था. गाँव का नाम मुझे अब याद नहीं आ रहा है. यह काफी बड़ा फार्म था और इसके एक भाग में भैंसे ही पाली जाती थीं.

शैफर्ड फार्म में मांस के लिए इस किस्म की भैंसें पाली जाती हैं
      
            ये भैंसें की हमारे यहाँ पाली जाने वाली भैंसों से अलग नस्ल की थी. वे दूध के लिए नहीं बल्कि मांस के लिए ही पाली जाती थीं. ऐसे ही मैंने देखा है कि योरोप और अफ्रीका के देशों में भी मांस के लिए पाली जाने गायों की नस्ल भी अलग हुआ करती थी. 

           फ़ार्म काफी बड़ा था. ये लोग अपने आप को अमरीका का सबसे बड़ा भैंस मांस का विक्रेता बता रहे थे. फ़ार्म में ही इनका एक बहुत आधुनिक कत्लखाना था. वहां इन्होंने एक रेस्तोरां भी चला रखा था जिसमे भैंस के मांस के विभिन्न व्यंजन परोसे जाते थे. शायद यह उस इलाके में अपनी तरह का एक ही रेस्तोरां था और इसलिए काफी लोकप्रिय लग रहा था. मैने यहाँ काफी गाड़ियां खड़ी देखीं. रेस्तोरां के बाहर खुले में भी काफी मेज़ लगे हुए थे और वहां काफी ग्राहक बैठे थे.

मेहमानों को ड्रिंक परोसती शैफर्ड फ़ार्म की परिचारिकाएँ 
         
             कॉन्फ्रेंस के आयोजकों ने हम लोगों के लंच का इंतजाम वहीं कर रखा था. खाने में भैंस के मांस के बने हैम्बर्गर, सैंडविच, स्टीक आदि कई किस्मों के अमरीकी व्यंजन थे.

ऐसे सजा रक्खा था शेफर्ड फ़ार्म वालों ने अपने फ़ार्म को 
         
              जब भी मेरी योरोप या अमरीका के प्रवासों में मित्रों से मांस के बारे में बात हुई तो उनका कहना था बकरे या मुर्गे जैसे जानवरों में मांस बहुत कम होता और हड्डियां ज्यादा होती हैं. इसलिए मांस के लिए गाय, सूअर या भैंस ही सबसे उपयुक्त पशु होते हैं. 

              मांस के लिए बकरे मैंने भारत के अलावा कहीं पाले जाते नहीं देखे. केवल आस्ट्रेलिया में भेड़ का मांस बिकता है क्योकि वहां वे ऊन के लिए भेड़ें पालते हैं जिनको बाद में मांस के लिए प्रयोग कर लिया जाता है. इसलिए मांस उनके उन उद्योग का बाई प्रोडक्ट है, मुख्य प्रोडक्ट नहीं.  

No comments:

Post a Comment